Vietnam2

भारत से वियतनाम की यात्रा ( Travel from India to Vietnam )

55 / 100

v2

 

भारत से वियतनाम की यात्रा: पहली बार आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को ये चीज़ें नहीं छोड़नी चाहिए

भारत से वियतनाम की यात्रा ( Travel from India to Vietnam )

क्या आप भारत से वियतनाम यात्रा की योजना बना रहे हैं लेकिन नहीं जानते कि कहां से शुरू करें? हमने आपको इस शुरुआती मार्गदर्शिका से परिचित करा दिया है। वीज़ा से लेकर परिवहन और घूमने के स्थानों तक, हम आपके वियतनाम साहसिक कार्य का अधिकतम लाभ उठाने के लिए आपको जो कुछ जानने की आवश्यकता है उसे शामिल करेंगे।

यदि आप भारत से वियतनाम यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। इस गाइड में, हम आपको वह सब कुछ बताएंगे जो आपको जानना चाहिए और अपना बैग पैक करने से पहले अपनी वियतनाम यात्रा की तैयारी करनी चाहिए। आपको पता चल जाएगा कि वीज़ा कैसे प्राप्त करें, वियतनाम के लिए परिवहन कैसे प्राप्त करें, और आपको इस खूबसूरत देश में किन स्थानों पर जाना चाहिए।

1. वियतनाम भारत से कितनी दूर है? क्या यह देखने लायक है?
भारत से वियतनाम की दूरी लगभग 3,194 किलोमीटर (1,985 मील) है। यह बहुत दूर नहीं है, लेकिन कम दूरी भी नहीं है।

तो क्या अन्य उल्लेखनीय विकल्पों में से भारत से वियतनाम की यात्रा को एक पसंदीदा विकल्प बनाता है? यहां शीर्ष पांच कारण दिए गए हैं:

कम यात्रा लागत: वियतनाम रहने और यात्रा व्यय की कम लागत के साथ एक किफायती गंतव्य है। भारत से 10 दिन की वियतनाम यात्रा के लिए आपको केवल 50,000 रुपये का खर्च आएगा।
यात्रा में आसानी: वियतनाम पहुंचने पर वियतनामी वीज़ा उपलब्ध होगा, जो आपके आगमन की तारीख से 90 दिनों के लिए वैध है।
समृद्ध इतिहास और संस्कृति: वियतनाम में आपके देखने के लिए एक समृद्ध इतिहास और संस्कृति है, जिसमें प्राचीन मंदिरों से लेकर फ्रांसीसी औपनिवेशिक वास्तुशिल्प कार्य तक शामिल हैं।
लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता: आश्चर्यजनक हा लॉन्ग खाड़ी से लेकर हरे-भरे मेकांग डेल्टा तक, वियतनाम दुनिया के कुछ सबसे शानदार प्राकृतिक आकर्षणों का घर है।
अनूठे व्यंजन: वियतनामी भोजन स्वादों का मिश्रण है, जिसमें फो, बान मील और स्प्रिंग रोल जैसे व्यंजन हैं जो आपकी स्वाद कलियों को मंत्रमुग्ध कर देंगे।

2. भारत से वियतनाम की यात्रा कैसे करें?

v1

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

2.1. समुद्र से

यदि आप भारत से समुद्र के रास्ते अपनी वियतनाम यात्रा शुरू करना चाहते हैं, तो आप कंबोडिया से एक नौका या क्रूज ले सकते हैं जो सुरम्य मेकांग डेल्टा के साथ चलती है। यह यात्रा उन लोगों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है जो मेकांग डेल्टा देशों के अद्वितीय जल-आधारित जीवन का अनुभव करना चाहते हैं।

कंबोडिया से प्रस्थान करते समय भारत से समुद्र के रास्ते वियतनाम यात्रा की लागत लगभग $45 से $100 है और यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप नौका चुनते हैं या क्रूज। वैकल्पिक रूप से, यदि आप लंबी, अधिक शानदार यात्रा की तलाश में हैं, तो आप सिंगापुर से हो ची मिन्ह सिटी तक क्रूज ले सकते हैं।

2.2. हवाईजहाज से

यदि आप भारत से वियतनाम की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो हवाई यात्रा आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें आपको केवल चार घंटे लगेंगे। आप भारत के प्रमुख शहरों, जैसे दिल्ली, कोलकाता और मुंबई से प्रस्थान कर सकते हैं, जो वियतनाम के तीन प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के लिए सीधी या वन-स्टॉप उड़ानें प्रदान करते हैं: हनोई में नोई बाई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, हो ची मिन्ह में हो ची मिन्ह सिटी हवाई अड्डा। , और दा नांग में दा नांग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा।

भारत से वियतनाम की उड़ान की लागत आमतौर पर लगभग 20,000 रुपये है। यदि आप कुछ महीने पहले बुक करते हैं, तो आपको आमतौर पर 13,000 रुपये से कम का टिकट मिल सकता है। यदि आप पहले से योजना बनाते हैं तो कभी-कभी टिकट की कीमतें 7,000 से 9,000 रुपये तक कम हो सकती हैं।

 

2.3. ट्रेन से

यदि आप भारत से वियतनाम की यात्रा ट्रेन से करना चाह रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि ट्रेन यात्रा केवल चीन के नाननिंग और बीजिंग से ही संभव है। इसके अलावा, ट्रेन से यात्रा करना सबसे सुविधाजनक विकल्प नहीं है, क्योंकि आप केवल ट्रेन के माध्यम से उत्तरी वियतनाम की यात्रा कर सकते हैं।

2.4. सड़क द्वारा

अंत में, यदि आप भारत से वियतनाम की यात्रा सड़क मार्ग से करना चाहते हैं, तो आप कंबोडिया या लाओस से होकर जा सकते हैं। लाओस वियतनाम को छह सीमा पारगमन की पेशकश करता है, जबकि कंबोडिया तीन की पेशकश करता है। हालाँकि, ध्यान दें कि सड़क मार्ग से यात्रा करने में बहुत समय लग सकता है और जब तक आप रास्ते में सुंदर दृश्यों का आनंद लेने में रुचि नहीं रखते हैं, तब तक इसे टालना ही बेहतर है।

3. भारत से वियतनाम वीज़ा कैसे प्राप्त करें?

v3

 

 

 

 

 

 

 

 

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप परिवहन का कौन सा साधन चुनते हैं, आपको भारतीयों के लिए वियतनाम वीज़ा की आवश्यकता होगी। हालाँकि, भारत उन 80 देशों में से एक है जो वियतनाम के लिए ई-वीज़ा के लिए आवेदन कर सकता है। आप पारंपरिक रूप से भारत में वियतनामी दूतावास में भी वीज़ा के लिए आवेदन कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आगमन पर वीज़ा के लिए आवेदन करना संभव है, जिसे आप अंततः वियतनाम में हवाई अड्डे पर प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

 

4. भारत से अपने वियतनाम यात्रा कार्यक्रम में जोड़ने के लिए सर्वोत्तम स्थान
4.1. हनोई – वियतनाम की राजधानी

 

v4

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यदि आप भारत से वियतनाम यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो अपने यात्रा कार्यक्रम में हनोई यात्रा को शामिल करना सुनिश्चित करें। वियतनाम की राजधानी के रूप में, हनोई में पारंपरिक वियतनामी संस्कृति और आधुनिक शहरी जीवन का एक अनूठा मिश्रण है। घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक हनोई ओल्ड क्वार्टर है, जो संकरी गलियों, पारंपरिक दुकानों और आकर्षक वास्तुकला से भरा एक ऐतिहासिक जिला है।

4.2. दा नांग

यदि आप वियतनाम की आधुनिकता और परंपराओं के सुंदर मिश्रण को पूरी तरह से अपनाना चाहते हैं तो दा नांग अगली पसंदीदा जगह है। यह तटीय शहर खूबसूरत समुद्र तटों से लेकर मार्बल पर्वत और चाम संग्रहालय जैसे ऐतिहासिक स्थलों तक कई प्रकार के आकर्षण प्रदान करता है। आप यहां स्वादिष्ट स्थानीय व्यंजनों और शहर की जीवंत नाइटलाइफ़ का भी आनंद ले सकते हैं।

4.3. होई एन

होई एन एक अवश्य घूमने योग्य गंतव्य है जिसे आपको भारत से अपनी वियतनाम यात्रा में शामिल करना चाहिए। यह आकर्षक प्राचीन शहर वियतनामी, चीनी और जापानी सांस्कृतिक प्रभावों का एक अच्छी तरह से संरक्षित मिश्रण समेटे हुए है। आप शहर की संकरी गलियों में घूम सकते हैं, प्रतिष्ठित जापानी कवर्ड ब्रिज पर जा सकते हैं, या थू बॉन नदी के किनारे नाव की सवारी कर सकते हैं। होई एन अपनी दर्जी की दुकानों के लिए भी प्रसिद्ध है, जहाँ आप कस्टम-निर्मित कपड़े पा सकते हैं।

4.4. न्हा ट्रांग

इसके बाद, हमारे पास न्हा ट्रांग है – एक तटीय शहर जिसमें सुंदर समुद्र तटों, समृद्ध इतिहास और स्वादिष्ट समुद्री भोजन सहित बहुत कुछ है। सबसे लोकप्रिय न्हा ट्रांग समुद्र तटों में से कुछ में बाई दाई बीच, न्हू टीएन बीच और डॉक लेट बीच शामिल हैं। क्रिस्टल-साफ़ पानी और नरम रेत समुद्र तट पर एक आदर्श दिन बनाएगी।

4.5. फु क्वोक

फु क्वोक एक ऐसा गंतव्य है जो भारत से आपकी वियतनाम यात्रा को और भी सार्थक बना देगा। इस उष्णकटिबंधीय स्वर्ग में आश्चर्यजनक सफेद रेत के समुद्र तट, क्रिस्टल-साफ़ पानी और हरे-भरे जंगल हैं, जो इसे विश्राम और रोमांच के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं। आप द्वीप के हलचल भरे रात के बाज़ारों का भी पता लगा सकते हैं, ताज़ा समुद्री भोजन का आनंद ले सकते हैं, या पड़ोसी द्वीपों का पता लगाने के लिए नाव यात्रा कर सकते हैं।

वियतनाम में घूमने के लिए, आप मोटरसाइकिल किराए पर ले सकते हैं, बस ले सकते हैं या टैक्सी पकड़ सकते हैं। यदि आप शहरों या प्रांतों के बीच यात्रा करना चाहते हैं, तो आप बस, ट्रेन या हवाई मार्ग से ऐसा कर सकते हैं।

आवास के संबंध में, वियतनाम के पास हर बजट और पसंद के अनुरूप विभिन्न विकल्प हैं। बैकपैकर हॉस्टल और बजट गेस्टहाउस प्रचुर मात्रा में हैं, जो अधिकांश शहरों और पर्यटन स्थलों में पाए जा सकते हैं। मध्य-श्रेणी और लक्जरी होटल भी उपलब्ध हैं, कई अंतरराष्ट्रीय होटल श्रृंखलाएं देश में मौजूद हैं।

उदाहरण के लिए, आप वियतनाम के सर्वश्रेष्ठ होटलों और रिसॉर्ट्स में खुद को शामिल करने के लिए विनपर्ल फु क्वोक, विनपर्ल न्हा ट्रांग, विनपर्ल रिज़ॉर्ट और गोल्फ नाम होई एन, और विनपर्ल रिज़ॉर्ट और स्पा हा लॉन्ग सहित विनपर्ल के होटल और रिसॉर्ट सिस्टम की जांच कर सकते हैं। विनपर्ल में, आप बेहतरीन दृश्यों, विश्व स्तरीय सुविधाओं और बहुत कुछ वाले कमरों का आनंद लेंगे।

Author photo
Publication date:
Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *