Health tips

विशेषग्यो ने स्वस्थ्य रहने के 6 तारिके बताए

15 / 100

Health tips

सुबह उठकर आपको लगता है कि आपका चेहरा थोड़ा सूजा हुआ है, तो चिंता मत करो। लेकिन अगर आप लगातार चेहरे की सूजन देखते हैं, तो आप “चेहरे पर वजन कैसे कम करें” खोज रहे होंगे।

पहले, आपके शरीर के कुछ हिस्सों को वजन कम करना चाहते हैं, यह संभव नहीं है। इसके बजाय, आप अधिकांश जगह वजन कम करते हैं, न सिर्फ चेहरे, जांघों, जांघों या कूल्हों पर। क्या आप गालों और चेहरे पर वसा को लक्षित कर रहे हैं? केटली मेडिकल न्यूट्रिशन थेरेपी की सह-मालिक, सीडीएन गिना केटली कहती हैं, “दुर्भाग्य से, यह आपके स्थानीय डेली में एक गेंडा ढूंढने जितना ही संभव है।” “स्पॉट रिडक्शन एक मिथक है, लेकिन कुल मिलाकर वजन घटाने से आपके चेहरे को पतला करने में मदद मिल सकती है,” वह कहती हैं।”

 

1. अपनी कैलोरी को देखें।

 

calorie

वजन कम करना: यदि आप अपने खाने से अधिक कैलोरी जलाते हैं, तो आपका वजन आम तौर पर कम हो जाएगा, खासकर आपके चेहरे और अन्य क्षेत्रों में।

“कैलोरी गिनना कुछ व्यक्तियों के लिए वजन कम करने के लिए एक उपयोगी उपकरण हो सकता है क्योंकि इससे उन्हें उन खाद्य पदार्थों के बारे में अधिक जागरूक होने में मदद मिलती है जो वे खा रहे हैं,”

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) का यह बॉडी वेट प्लानर आपकी कैलोरी की आवश्यकता का अंदाजा लगा सकता है। इसमें आपकी उम्र, वजन, शारीरिक गतिविधि, ऊंचाई और वांछित वजन की जानकारी दी जाती है. फिर, आपके लक्ष्यों के आधार पर अनुशंसित दैनिक कैलोरी गणना दी जाती है।

2. अपनी दवाओं को देखें।

Medicine

 

कुछ दवा आपके चेहरे को सूजा हुआ, गोल या भरा लगता है। गैन्स कहते हैं कि कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स, एसीई अवरोधक और एआरबी चेहरे की सूजन का कारण बन सकते हैं, विशेष रूप से उच्च रक्तचाप के कारण।

यदि आप नई दवा शुरू करने के बाद अपने चेहरे को भरा हुआ महसूस करते हैं और यह आपको परेशान करता है, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें। आपको अपनी दवा पर रहने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन लक्षणों और दुष्प्रभावों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करना हमेशा एक अच्छा विचार है क्योंकि कोई वैकल्पिक दवा भी हो सकती है।

3. सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त मात्रा में फाइबर प्राप्त कर रहे हैं।

 

fibre

फाइबर एक पोषक तत्व है जो साबुत अनाज, फलों और सब्जियों में पाया जाता है और वजन कम करने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। यह आपको अधिक कैलोरी खर्च किए बिना अधिक समय तक भरा हुआ रखेगा (जिससे आपको बिना सोचे-समझे स्नैकिंग करने की जरूरत नहीं होगी), और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे जई, फलियां और सब्जियां, गैस और सूजन को कम करेंगे।

फाइबर लोड करने का एक अतिरिक्त कारण? यह रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है, इंसुलिन प्रतिरोध करता है और मधुमेह और मधुमेह को रोकता है, और आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया को पोषण देता है। फाइबर पाउडर या पूरक के रूप में मिल सकता है, लेकिन पौधों से मिलना सबसे अच्छा है क्योंकि वे अधिक स्वास्थ्यप्रद हैं।

 

 


4. अपने वर्कआउट पर फिर से सोचें।

 

 

workout
 व्यायाम आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि आप ऊर्जा खर्च कर रहे होंगे और कैलोरी जला रहे होंगे, लेकिन आपका वजन कम नहीं होगा अगर आप जलाने से ज्यादा कैलोरी ले रहे हैं।

वह कहते हैं कि आपको सप्ताह में कम से कम 150 मिनट मध्यम-तीव्रता वाला व्यायाम करने का लक्ष्य बनाना चाहिए. यदि आप पहले से ऐसा नहीं कर रहे हैं, तो लिफ्टिंग भी अपने व्यायाम में शामिल करने का प्रयास करें। अध्ययनों से पता चलता है कि शक्ति प्रशिक्षण आपके चयापचय और वसा जलाने की क्षमताओं पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है, इसलिए आपको प्रतिरोध प्रशिक्षण को हर सप्ताह कम से कम तीन दिन करना चाहिए।

वर्कआउट भी आपके समय के लायक हैं क्योंकि वे कैलोरी जलाते हैं और मांसपेशियों को बनाते हैं। वास्तव में, मधुमेह अनुसंधान जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, प्रोग्रामिंग करने वाली महिलाओं ने मध्यम-तीव्रता वाले वर्कआउट करने वाली महिलाओं की तुलना में आधे समय में समान शारीरिक और एरोबिक क्षमता परिणाम प्राप्त किए।

 

5. अधिक मात्रा में पानी पियें।

drink_water

 

 

 

 

 


 पानी आपके चेहरे का वजन कम करने में आपके शरीर को कई तरह से सहायता देता है। वह बताती हैं कि यह न केवल फाइबर को आपके पेट में भरने में मदद करता है, जिससे आपको भरा हुआ महसूस होता है, बल्कि कभी-कभी हम प्यास को भूख समझने की गलती करते हैं, इसलिए पानी के खेल में शीर्ष पर रहने से बिना सोचे-समझे स्नैकिंग की संभावना कम हो सकती है।


6. प्रत्येक रात कम से कम सात घंटे की नींद लेने का लक्ष्य रखें।

sleep at night


आप अच्छी नींद लेते हैं तो अधिक खाने की संभावना कम होगी। क्या है? नींद की कमी घ्रेलिन, जो भूख के संकेतों को नियंत्रित करता है, के साथ संघर्ष कर सकती है, जिससे आप अधिक खाने का खतरा बढ़ जाता है, जो अंततः आपके दैनिक कैलोरी सेवन को बढ़ा सकता है।
रात में अधिकांश वयस्कों को सात या अधिक घंटे चाहिए।

Author photo
Publication date:
Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *